कितना है बहुत अधिक

कितना है बहुत अधिक? प्रशिक्षक, CMT ऑनलाइन ट्रेडिंग अकादमी में शिक्षा सलाहकार काफी हद तक underused है कि एक अद्भुत संसाधन हैं। एक व्यापारी या निवेशक के रूप में, वे हमारे अकादमी के साथ अपने पहले से संपर्क कर रहे हैं और अपने वित्तीय शिक्षा पथ के माध्यम से मार्गदर्शन करने में सक्षम हैं। एक प्रशिक्षक के रूप में, मैं हमेशा सीधे जवाब नहीं कर सकते हैं के बाद से कई छात्र सवालों के जवाब देने के लिए उन पर भरोसा करते हैं। मैं मुंबई में अध्यापन किया गया था, वहीं सलाहकारों में से एक के एक छात्र की निवेश पोर्टफोलियो की समीक्षा करने के लिए मुझसे संपर्क किया। काउंसलर ने मुझे छात्र अपने पोर्टफोलियो में आयोजित कि शेयरों की एक प्रिंटआउट दिखाया। सबसे अधिक संभावना सूची मुद्रित करने के लिए जरूरी कागज एक छोटे से जंगल नष्ट कर दिया! छात्र जिस तरह से 200 से अधिक व्यक्तिगत शेयरों का आयोजन किया। दूसरों को कुछ ही शेयर थे, जबकि कुछ बड़े पदों पर थे। पदों की एक बड़ी संख्या होने के लिए अपने निवेश पोर्टफोलियो के लिए वास्तव में हानिकारक है। आप एक पूर्णकालिक पैसे प्रबंधक हैं, जब तक कि यह ट्रैक और है कि कई कंपनियों के शेयरों का प्रबंधन करने के लिए लगभग असंभव है। मैं एक वित्तीय समाचार चैनल आज और एक व्यक्ति के लिए पसंदीदा पोर्टफोलियो का आकार 30 शेयरों से बड़ा नहीं होना चाहिए उल्लेख किया है कि एक अतिथि थे, जो एक कोष के लिए एक पेशेवर व्यापारी देख रहे हो के लिए हुआ है। यह व्यक्ति व्यापारी / निवेशक के लिए बहुत ज्यादा हो सकता है। मैं पिछले 12 महीनों में सबसे अच्छा प्रदर्शन भारतीय म्युचुअल फंड के लिए खोज की। अपने पोर्टफोलियो को देखने, मुझे लगता है वे 10 शेयरों धारण कर रहे हैं कि पाया। इस धनराशि से कई के लिए ही किया गया था। निधि के ज्यादातर शेयरों की एक छोटी संख्या में केंद्रित था। मैं एक निवेश के रूप में इस म्यूचुअल फंड की सिफारिश नहीं कर रहा हूँ, यह सिर्फ एक उदाहरण के रूप में है। आप निवेश करने की योजना है, तो आप पोर्टफोलियो विविधीकरण पर ध्यान देना चाहिए। एक क्षेत्र खेलने के लिए, अपने होमवर्क करते हैं और सबसे अच्छा बाजार के माहौल में लाभ के लिए तैनात कर रहे हैं कि एक या दो स्टॉक खरीदते हैं। आप अपने पोर्टफोलियो के प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते हैं कि इतने सारे शेयरों में अपने जोखिम का प्रसार करने के लिए कई क्षेत्रों में निवेश किया है, लेकिन नहीं कर रहे हैं कि सुनिश्चित करें। यह कैसे करना है के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आज ऑनलाइन ट्रेडिंग अकादमी में एक शिक्षा सलाहकार के साथ मिलने आया।